बारबाडोस में भारत ने जीता वर्ल्ड कप, फिर भी पूरी रात क्यों रोए गंभीर, आपको भी रुला देगी ये कहानी...

Global Bharat 03 Jul 2024 2 Mins 825 Views
बारबाडोस में भारत ने जीता वर्ल्ड कप, फिर भी पूरी रात क्यों रोए गंभीर, आपको भी रुला देगी ये कहानी...

29 जून 2024 को टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की अगुवाई में 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत इतिहास रच दिया. पूरा भारत इस जीत पर खुश था लेकिन गौतम गंभीर पूरी रात रोते रहे. गौतम गंभीर की बात करें तो इन दिनों वो काफी चर्चा में बने हुए हैं, दरअसल. टी20 वर्ल्ड कप 2024 की समाप्ति के साथ ही राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया के हेड कोच का कार्यकाल खत्म हो चुका है. राहुल द्रविड़ के बाद कौन टीम इंडिया का मुख्य कोच बनेगा ये बड़ा सवाल है. रिपोर्ट्स की मानें तो गौतम गंभीर टीम इंडिया के अगले हेड कोच होंगे.

गौतम गंभीर का नाम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत, समर्पण और बल्लेबाजी कौशल से भारतीय टीम को दो विश्व कप जिताए. हाल ही में, टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर ने एक इंटरव्यू में अपने क्रिकेट करियर और भावनाओं को शेयर किया. गंभीर ने इस इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया कि वो कब टीम इंडिया की हार से आहत हुए थे और पूरी रात रोए भी थे.

गंभीर ने खुलासा किया कि 1992 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार ने उन्हें अंदर तक झकझोर दिया था. जब ब्रिसबेन में हुए इस मुकाबले में भारत एक रन से हार गया था. उन्होंने बताया कि उस रात उन्होंने पहली बार दिल से रोया था और पूरी रात रोते रहे थे. उस हार ने गंभीर के दिल में एक गहरी छाप छोड़ी और उन्होंने खुद से एक वादा किया कि एक दिन वह भारत के लिए वर्ल्ड कप हर हाल में जीतेंगे.

गंभीर ने कहा, "मुझे नहीं पता कि मैंने इससे पहले या बाद में कभी ऐसे रोया हो. उस एक मैच को देखने के बाद मेरे मन में एक सपना जग गया था कि मुझे भारत के लिए विश्व कप जीतना है. मुझे आज भी 1992 का भारत-ऑस्ट्रेलिया विश्व कप मैच याद है, जिसे टीम इंडिया एक रन से हार गई थी, और मुझे याद है कि मैंने पूरी रात रोते हुए बिताई थी."

इस सपने को गंभीर ने न केवल एक बार, बल्कि दो बार पूरा किया. 2007 में उन्होंने टी20 विश्व कप जीता और 2011 में वनडे विश्व कप. ये दोनों जीत भारतीय क्रिकेट के सबसे शानदार पलों में से एक हैं और गंभीर के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता. उनकी शानदार बल्लेबाजी और टीम के प्रति समर्पण ने उन्हें हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी के दिल में एक खास जगह दी है.

बतौर खिलाड़ी टीम इंडिया को 2 बार वर्ल्ड कप जीताने वाले गौतम गंभीर अब बतौर कोच वो भारतीय टीम को वर्ल्ड चैंपियन बना सकते हैं और अगर ऐसा होता है तो गौतम गंभीर जिनका कद वैसे भी टीम इंडिया में बहुत ऊंचा है, वो द्रविड़ के बराबर पहुंच जाएंगे, द्रविड़ ने जैसे टीम इंडिया को अपनी कोचिंग में वर्ल्ड कप जीताया, उसी चमत्कार को गंभीर भी दोहराना चाहेंगे.

Recent News