PM मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान, PM को इन देशों का भी मिल चुका है सर्वोच्च सम्मान...

Global Bharat 09 Jul 2024 1 Mins 525 Views
PM मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान, PM को इन देशों का भी मिल चुका है सर्वोच्च सम्मान...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के दौरे पर हैं. जहां रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने PM मोदी को रूस के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है. इससे पहले पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत की थी. वहीं इस सम्मान के पाने के बाद पीएम मोदी के नाम एक और अवार्ड जुड़ गया है, जो उन्हें विभिन्न देशों की तरफ से दिए गए हैं.

रूस का यह सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से के नाम से जाना जाता है. वहीं पुरस्कार मिलने के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद कहा है. पीएम मोदी ने इस अवार्ड को 140 करोड़ भारतीयों के लिए बताया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पुतिन के नेतृत्व में भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत हुए हैं. पीएम ने कहा कि सभी क्षेत्रों में दोनों देशों को संबंध मजबूत करने होंगे. इससे न सिर्फ इंडिया रूस को लाभ मिलेगा, बल्कि पूरी दुनिया के देश लाभांवित होंगे.

इन देशों का भी मिल चुका है सर्वोच्च सम्मान

इससे पहले इजिप्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा था. इजिप्ट ने 25 जून 2023 को पीएम मोदी को देश का सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ दी नील से सम्मानित किया था. वहीं 2023 में पापुआ न्यू गिनी ने भी प्रधानमंत्री को देश के सर्वोच्च सम्मान ग्रैंड कम्पेनियन ऑफ दी ऑर्डर ऑफ लोगोहू से नवाजा था. साथ ही 2021 में भूटान नरेश ने पीएम मोदी को ऑर्डर ऑफ दी ड्रक ग्यालपो से सम्मानित किया था. यह सम्मान भूटान का सर्वोच्च सम्मान है.

अमेरिका के सैन्य सर्वोच्च सम्मान से हो चुके हैं सम्मानित

इसके साथ ही पीएम मोदी अमेरिका के सैन्य सर्वोच्च सम्मान, बहरीन के द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ दी रेनेसां, यूएई के सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद, मालदीव के सर्वोच्च नागरिक सम्मान रूल ऑफ निशान इज्जुदीन से भी सम्मानित हो चुके हैं. साथ ही 2018 में फिलिस्तीन के तत्कालीन राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भी पीएम मोदी को सम्मानित किया था. वहीं 2026 में अफगानिस्तान ने देश के सर्वोच्च सम्मान से पीएम मोदी को नवाजा था. इससे पहले पीएम मोदी को सऊदी अरब का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी मिल चुका है.

Recent News