रोहित शर्मा ने क्यों खाई थी बारबाडोस के पिच की घास, वजह जान करेंगे सैल्यूट

Global Bharat 03 Jul 2024 2 Mins 870 Views
रोहित शर्मा ने क्यों खाई थी बारबाडोस के पिच की घास, वजह जान करेंगे सैल्यूट

भारतीय टीम ने 29 जून 2024 को बारबाडोस में टी20 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा. इस शानदार जीत के बाद सभी खिलाड़ी बेहद भावुक हो गए थे, लेकिन सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया टीम के कप्तान रोहित शर्मा के एक अजीबोगरीब कदम ने, जब उन्होंने पिच की घास खायी.

टीम इंडिया के हिटमैन ने हाल ही में इस घटना के पीछे का कारण बताया. रोहित शर्मा ने ऐसा करने के पीछे जो कारण बताया उसे जानने के बाद आप भी काफी भावुक हो जाएंगे साथ ही आप कहेंगे, वाह रोहित... क्या सोच है. दरअसल BCCI ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमे वर्ल्ड कप विजेता कप्तान ने बारबाडोस की पिच का घास क्यों खाया उसका खुलासा कर दिया है. रोहित शर्मा ने इसके पीछे का कारण बताते  हुए कहा कि वह उस पिच के एक टुकड़े को हमेशा के लिए अपने साथ रखना चाहते थे, जिसने उन्हें वर्ल्ड कप जिताया. रोहित ने कहा, "यह एक बहुत ही खास पल था. मैं इस पिच की याद को हमेशा अपने दिल में रखना चाहता था, और इसी कारण मैंने घास खाई."

साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी मिचेल मार्श ने ट्रॉफी पर पैर रखते हुए एक तस्वीर खिचवाई थी, इस तस्वीर पर खूब हंगामा हुआ था. तो वहीं दूसरी तरफ भारतीय कप्तान उस पिच की घास को खाते हैं जिस पिच पर भारतीय टीम चैंपियन बनी. रोहित शर्मा का ये कदम क्रिकेट प्रेमियों को खूब पसंद आ रही है.

इस जीत के साथ, टीम इंडिया ने साबित कर दिया कि वे दुनिया की सबसे मजबूत टी20 टीम हैं. पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और किसी भी टीम को उन्हें हराने का मौका नहीं दिया. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाया और अपने हर मैच में मजबूती से खेला. ग्रुप स्टेज का एक मैच सिर्फ बारिश की वजह से रद्द हुआ. कनाडा के खिलाफ का मैच छोड़ दें तो भारतीय टीम ने अपने हर मैच में शानदार जीत हासिल की.

29 जून 2024 को बारबाडोस में खेले फाइनल मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर 17 साल टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में कामयाबी पायी. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने ICC इवेंट में एक दशक से ज्यादा के सूखे को भी ख़त्म कर दिया. इस जीत के बाद खिलाड़ियों की भावुकता और रोहित शर्मा की इस अनोखी हरकत ने सभी का ध्यान आकर्षित किया. उन्होंने बताया कि घास खाने का यह विचार अचानक उनके मन में आया और उन्होंने इसे एक यादगार पल बनाने के लिए ऐसा किया.

रोहित ने कहा, "वर्ल्ड कप जीतना हर खिलाड़ी का सपना होता है और जब यह सपना पूरा होता है, तो उस पल को खास बनाने का मन करता है. मेरे लिए यह पिच बहुत खास है और मैं इसे हमेशा याद रखना चाहता हूं. इसलिए मैंने यह कदम उठाया." इस जीत के बाद भारतीय क्रिकेट प्रेमियों में भी उत्साह की लहर दौड़ गई. सभी ने टीम इंडिया की इस शानदार जीत का जश्न मनाया.

रोहित शर्मा और उनकी टीम ने यह साबित कर दिया कि मेहनत और टीम वर्क के बल पर कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस जीत ने न केवल टीम इंडिया को गौरव दिलाया, बल्कि भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक सुनहरा अध्याय जोड़ दिया. रोहित शर्मा और उनकी टीम के लिए यह जीत हमेशा खास रहेगी और वे इसे हमेशा याद रखेंगे.

Recent News