ब्रांड वैल्यू के मामले में टॉप पर हैं विराट कोहली, जानें धोनी की वैल्यू

Global Bharat 19 Jun 2024 3 Mins 672 Views
ब्रांड वैल्यू के मामले में टॉप पर हैं विराट कोहली, जानें धोनी की वैल्यू

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का बल्ला भले ही खामोश हो. भले ही आईपीएल 2024 में उनकी टीम को वो एक बार फिर खिताब नहीं दिला पाएस लेकिन इन सब के बावजूद विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू में कमी नहीं आयी है. भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने ब्रांड वैल्यू के मामले में बॉलीवुड सुपरस्टार्स शाहरुख खान और रणवीर सिंह को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक का ताज अपने पास रखा है.

विराट कोहली के लिए पिछले कुछ वक्त उतना सही ना रहा है, लेकिन इन सब के बावजूद उनकी ब्रांड वैल्यू में पिछले साल की तुलना में करीब 29 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है. 2023 में, कोहली की ब्रांड वैल्यू लगभग 227.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी, जो इस साल और बढ़ गई है. दूसरे स्थान पर रणवीर सिंह हैं, जिनकी ब्रांड वैल्यू 203.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जबकि शाहरुख खान तीसरे स्थान पर हैं, जिनकी ब्रांड वैल्यू 120.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. ये लिस्ट कंसल्टंसी फर्म क्रॉल ने जारी किया है.

विराट कोहली न केवल एक महान क्रिकेटर हैं, बल्कि एक अद्भुत व्यक्ति होने के साथ साथ लाखों करोड़ों के लिए सोर्स ऑफ इंस्पिरेशन हैं. उनकी मेहनत, समर्पण और क्रिकेट के प्रति जुनून ने उन्हें यह मुकाम दिलाया है. कोहली ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाए हैं और अपनी टीम को कई मैच जिताए हैं. उनके खेल में आक्रामकता और तकनीक का बेहतरीन मिश्रण है, जो उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक, बनाता है.

शाहरुख खान और रणवीर सिंह जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़कर विराट का भारत का सबसे बड़ा ब्रांड वैल्यू वाला व्यक्ति बनना इस बात का प्रमाण है कि वह केवल क्रिकेट के मैदान पर ही नहीं, बल्कि मैदान के बाहर भी लोगों के दिलों में बसे हुए हैं. उनके ब्रांड वैल्यू का बढ़ना इस बात का सबूत है कि लोग उन्हें कितना पसंद करते हैं और उनकी राय को कितना महत्व देते हैं.

विराट कोहली की लोकप्रियता का एक बड़ा कारण उनकी फिटनेस और अनुशासन है. वह हमेशा अपनी फिटनेस पर ध्यान देते हैं और युवाओं को भी फिट रहने के लिए इंस्पायर करते हैं. उनके अनुशासन और मेहनत ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है. उन्होंने कई बार अपने खेल से यह साबित किया है कि अगर आप में लगन और मेहनत करने का जज्बा हो, तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होती.

इस लिस्ट में एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं. धोनी की ब्रांड वैल्यू 95.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जबकि सचिन 91.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ सूची में आठवें स्थान पर हैं. ब्रांड वैल्यू के मामले में विराट कोहली ने क्रिकेट के सभी दिग्गजों को पीछे छोड़ने के साथ साथ माया नगरी के दिग्गजों को भी पछाड़ दिया है.

विराट का सोशल मीडिया पर भी काफी प्रभाव है. उनके फॉलोअर्स की संख्या लाखों में है और वह अपने फैंस के साथ नियमित रूप से संवाद करते रहते हैं. उनके द्वारा पोस्ट किए गए हर एक फोटो और वीडियो को लाखों लाइक्स और कमेंट्स मिलते हैं, जो उनकी लोकप्रियता को दर्शाता है. विराट के फैंस उन्हें सिर्फ एक क्रिकेटर नहीं, बल्कि एक आइकन मानते हैं.

ब्रांड कोहली की सफलता का एक और कारण उनकी स्मार्ट बिजनेस स्ट्रेटेजी भी है. विराट कोहली ने अपने नाम और छवि का सही इस्तेमाल करते हुए कई बड़े ब्रांड्स के साथ साझेदारी की है. ये ब्रांड्स न केवल उन्हें आर्थिक लाभ पहुंचाते हैं, बल्कि उनके व्यक्तित्व को और भी मजबूत बनाते हैं. उनकी ब्रांड वैल्यू का बढ़ना इस बात का संकेत है कि वह सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और उनकी लोकप्रियता में किसी भी तरह की कमी नहीं आई है.

कंसल्टंसी फर्म क्रॉल द्वारा जारी की गयी इस लिस्ट में रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या तो टॉप 20 में ही नहीं हैं. रोहित शर्मा जहां ब्रांड वैल्यू के मामले में 23 वें नंबर पर हैं तो वहीं हार्दिक पांड्या इस लिस्ट में 24 वें नंबर पर मौजूद. 

Recent News