अदाणी पावर लिमिटेड ने कमाया 10 गुणा मुनाफा, जानिए ठंड के दिनों में देशभर में क्यों बढ़ी बिजली की डिमांड

Global Bharat 03 Nov 2023 1 Mins
अदाणी पावर लिमिटेड ने कमाया 10 गुणा मुनाफा, जानिए ठंड के दिनों में देशभर में क्यों बढ़ी बिजली की डिमांड

अदाणी पावर लिमिटेड ने क्वार्टर2 यानि साल की दूसरी तिमाही में जमकर मुनाफा कमाया. जुलाई से सितंबर 2023 के आंकड़े जब सामने आए तो अदाणी भी गदगद हो गए. जिन लोगों ने इस कंपनी का शेयर खरीदा था, उन्हें भी तगड़ा मुनाफा हुआ है, सात महीने के भीतर ही अदाणी की इस कंपनी के शेयर में 200 फीसदी का उछाल देखने को मिला है, मतलब 28 फरवरी 2023 को जो शेयर 132 रुपये पर था, वो 2 नवंबर को 372.75 रुपये पर जाकर बंद हुआ. और दूसरे दिन की शुरुआत में 383 तक पहुंच गया. ऐसे में ये समझना जरूरी है कि ठंड के दिनों में जब बिजली की जरूरत कम होती है तो अडाणी की पावर कंपनी को इतना मुनाफा क्यों हो रहा है. तो इसे समझने के लिए आपको ये आंकड़े देखने होंगे.

क्या कहते हैं कंपनी की ओर से जारी आंकड़े
जुलाई 2023 से सितंबर 2023 तक कंपनी के कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में 6594 करोड़ की बढ़ोत्तरी हुई. इसकी बड़ी वजह ये है कि कंपनी को 1371 करोड़ रुपये का टैक्स गेन मिला. अदाणी की इस कंपनी की पावर सेल वॉल्यूम 65 प्रतिशत बढ़कर 1810 करोड़ रुपये हो गई है. इसके ऑपरेशन से रेवेन्यू में 84.4 फीसदी का उछाल देखा गया. कंपनी ने सालाना आधार पर (YoY) 12,991 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया है. हालांकि कमाई के साथ-साथ खर्च भी बढ़ा है. ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी की वजह से उसे पहले की तुलना में 25.4 फीसदी ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है.

ठंड के दिनों में क्यों बढ़ी मांग
वैसे तो हिंदुस्तान में बिजली की मांग गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा वजह होती है, इस वजह से पावर सप्लाई में दिक्कत आती है और कंपनियां मोटा मुनाफा कमाती है. लेकिन अंबानी की कंपनी का कहना है कि सितंबर में हाइड्रोइलेक्ट्रिक आउटपुट में तेज गिरावट और इकॉनमिक ऐक्टिविटीज में तेजी की वजह से बिजली की मांग बढ़ी है, इसी वजह से 10 गुणा मुनाफा हुआ. अदाणी पावर का कंसोलिडेटेड एवरेज प्लांट लोड फैक्टर (उतना प्रतिशत एनर्जी जो पॉवर प्लांट द्वारा दूसरी इंस्टाल्ड कैपासिटी को भेजी जाती है) 39.2% से बढ़कर 58.3% हो गया है.

https://www.youtube.com/watch?v=PTApWiE0tQQ

About Author

Global Bharat

Global's commitment to journalistic integrity, thorough research, and clear communication make him a valuable contributor to the field of environmental journalism. Through his work, he strives to educate and inspire readers to take action and work towards a sustainable future.

Recent News