दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हड़कंप: 300 से ज्यादा उड़ानों में देरी

Amanat Ansari 07 Nov 2025 03:28: PM 2 Mins
दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हड़कंप: 300 से ज्यादा उड़ानों में देरी

नई दिल्ली: दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI) पर शुक्रवार को एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) सिस्टम में तकनीकी खराबी के कारण 300 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं, जिससे सैकड़ों यात्री फंसे रहे और कई उत्तरी हवाई अड्डों पर इसका असर पड़ा. सूत्रों ने बताया कि दिल्ली रनवे पर पार्किंग स्पेस न होने के कारण शाम की कुछ उड़ानें रद्द की जा सकती हैं.

सूत्रों के अनुसार, गुरुवार शाम से शुरू हुई यह गड़बड़ी ऑटोमैटिक मैसेज स्विचिंग सिस्टम (AMSS) को प्रभावित कर रही है, जो ऑटो ट्रैक सिस्टम (ATS) के लिए डेटा प्रदान करने वाला मुख्य संचार नेटवर्क है, जो बदले में कंट्रोलरों के लिए फ्लाइट प्लान जनरेट करता है. ऑटोमैटिक सिस्टम के डाउन होने से एयर ट्रैफिक कंट्रोलरों को उपलब्ध डेटा का उपयोग कर मैन्युअली फ्लाइट प्लान तैयार करना पड़ा, जो धीमा और जटिल है, जिसके परिणामस्वरूप व्यापक देरी और दिल्ली के आसपास एयरस्पेस में भीड़भाड़ हुई.

एक वरिष्ठ हवाई अड्डा सूत्र ने कहा, “समस्या AMSS में है जो ऑटो ट्रैक सिस्टम के लिए जानकारी प्रदान करता है. कंट्रोलर मैन्युअली फ्लाइट प्लान तैयार कर रहे हैं, जिसमें काफी समय लग रहा है.” भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे IGIA पर रोजाना 1,500 से अधिक फ्लाइट मूवमेंट होते हैं, और इस व्यवधान का पूरे सुबह प्रस्थान और आगमन पर बड़ा कैस्केडिंग प्रभाव पड़ा.

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट Flightradar24 ने सुबह 9 बजे तक प्रस्थान में औसतन 45-50 मिनट की देरी दिखाई. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि ATC सिस्टम में तकनीकी समस्या के कारण फ्लाइट ऑपरेशंस प्रभावित हुए हैं, और एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के साथ टीमें जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए काम कर रही हैं.

इस बीच, इंडिगो, स्पाइसजेट और एयर इंडिया जैसी एयरलाइंस ने यात्रियों को संभावित व्यवधानों के बारे में यात्रा सलाह जारी की. इंडिगो ने X पर पोस्ट किया, “दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्लाइट ऑपरेशंस वर्तमान में एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम में तकनीकी समस्या के कारण देरी का सामना कर रहे हैं.” साथ ही जोड़ा कि उसके ग्राउंड स्टाफ फंसे यात्रियों की मदद कर रहे हैं.

स्पाइसजेट ने भी कहा कि दिल्ली में ATC भीड़भाड़ के कारण सभी प्रस्थान और आगमन प्रभावित हो सकते हैं. वहीं एयर इंडिया ने कहा, “इस अप्रत्याशित व्यवधान से हुई असुविधा के लिए हमें खेद है, जो हमारे नियंत्रण से बाहर है, और हम आपके धैर्य की सराहना करते हैं. हमारे केबिन क्रू और हवाई अड्डे पर ग्राउंड स्टाफ यात्रियों की असुविधा कम करने के लिए तत्काल सहायता प्रदान कर रहे हैं.”

हवाई अड्डे पर यात्रियों को लंबी कतारें, विमान में लंबा इंतजार और बार-बार रीशेड्यूलिंग की घोषणाएं झेलनी पड़ीं. कई लोग सोशल मीडिया पर घंटों फंसे रहने और एयरलाइंस से स्पष्टता न मिलने की शिकायत करने लगे. जबकि तकनीशियन पूर्ण कार्यक्षमता बहाल करने के प्रयास जारी रखे हुए हैं, अधिकारियों ने चेतावनी दी कि बैकलॉग साफ होने में घंटों लग सकते हैं, और लखनऊ, जयपुर, चंडीगढ़ और अमृतसर जैसे हवाई अड्डों पर रिपल देरी की उम्मीद है.

Indira Gandhi International Airport IGIA Air Traffic Control ATC system

Recent News