जीरो पर आउट होकर कोहली ने कैसे जीताया मैच, दो-दो सुपर ओवर से पहले जो हुआ वो 99 फीसदी लोगों ने नहीं देखा

Global Bharat 18 Jan 2024 4 Mins
जीरो पर आउट होकर कोहली ने कैसे जीताया मैच, दो-दो सुपर ओवर से पहले जो हुआ वो 99 फीसदी लोगों ने नहीं देखा

(Ind vs Afg Super Over) जीरो पर आउट होकर कोहली ने कैसे जीताया मैच, दो-दो सुपर ओवर से पहले जो हुआ वो 99 फीसदी लोगों ने नहीं देखा
कड़ाके की सर्दी में जब आप रजाई में छिपे थे, टीम इंडिया टी20 का एक नया इतिहास लिख रही थी, रोहित शर्मा ने जो किया, उसके बाद अब टी 20 वर्ल्ड कप से कोई बाहर नहीं कर पाएगा. और विराट कोहली ने तो जीरो पर आउट होकर भी जो हीरो वाला काम किया है, उसे देखकर दंग रह जाएंगे. अपनी फील्डिंग से मशहूर विराट ने कोई कैच नहीं पकड़ा बल्कि बुमराह वाले बॉलिंग एक्शन को लेकर चर्चा में है, जिसके बारे में पहले जानिए फिर बताते हैं 17 जनवरी की रात भारत-अफगानिस्तान के बीच खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में कौन से 13 रिकॉर्ड बने हैं.


(Virat Kohli Stunning catch Ind vs Afg T20) ये 17वें ओवर की तस्वीर है, जब अफगानिस्तान की टीम 212 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी. वाशिंगटन सुंदर बॉलिंग कर रहे थे. और सामने थे करीम जनत. उन्होंने लॉन्ग ऑन पर बड़ा शॉट जड़ा, लगा कि छक्का लगाया है इसलिए निश्चिंत थे, लेकिन बाउंड्री पर खड़े विराट ने कंगारुओं की तरह उछलकर ऐसे हाथ मारा कि गेंद दाहिने हाथ में आकर फंस गई और पांच रन बचाए. अगर वो छक्का लग जाता तो शायद मैच सुपर ओवर तक पहुंच ही नहीं पाता. और अफगानिस्तान की टीम ये मैच आसानी से जीत जाती. लेकिन कोहली की इस कलाकारी ने दिल जीत लिया, और उसके बाद जब मैच सुपर ओवर तक पहुंचा, तो रवि बिश्नोई ने कमाल दिखाया. 

सुपर ओवर में आउट होकर भी कैसे खेलते रहे रोहित, पूरा अफगानिस्तान पूछ रहा सवाल
पहले सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 16-16 रन बनाए और सुपर ओवर भी टाई हो गया. और दूसरे सुपर ओवर में टीम इंडिया सिर्फ 11 रन ही बना सकी, पर रवि बिश्नोई ने जिस अंदाज में शुरुआती तीन गेंदों में ही दो विकेट चटकाए, उसने भारत को 10 रन से इस मैच में जीत दिला दी, क्योंकि सुपर ओवर में 6 से ज्यादा गेंद और 3 से ज्यादा बल्लेबाज बैटिंग नहीं कर सकते. पर सुपर ओवर के दौरान रोहित ने जो किया, वो और गजब था. रोहित शर्मा ने 11 चौके और 8 छक्के की मदद से 121 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन जब मैच टाई हुआ और पहले सुपर ओवर में वो बैटिंग के लिए आए तो आखिरी गेंद पर नॉन स्ट्राइक एंड से सीधे पवेलियन लौट गए, सबको लगा रिटायर्ड आउट हो गए.

सबको लग रहा था कि अगले सुपर ओवर में रोहित नहीं आएंगे, क्योंकि नियम ये कहता है कि सुपर ओवर में आउट होने के बाद दूसरे सुपर ओवर में आप नहीं आ सकते, पर रोहित आए तो कमेंट्री कर रहे आकाश चोपड़ा को भी नियमों की किताब दोबारा पलटनी पड़ी, खुद अंपायर भी हैरान थे, बाद में पता चला कि अगर विपक्षी टीम का कप्तान अनुमति दे दे तो रिटायर्ड आउट वाला खिलाड़ी दूसरा सुपर ओवर खेल सकता है तो क्या अफगानिस्तान टीम के कप्तान ने रोहित को अनुमति देकर खुद ही अपनी टीम को हरवा दिया, ये सवाल भी कई लोग पूछ रहे हैं, लेकिन उन सवालों में घुसने की बजाय आप ये 13 रिकॉर्ड सुनिए, जिसे सुनकर दिल बाग बाग हो जाएगा.

एक मैच में बने 13 रिकॉर्ड, एक ओवर में आए 36 रन
1. टी20 इंटरनेशनल में पहली बार ऐसा हुआ जिसका नतीजा दो-दो सुपर ओवर से हुआ, इससे पहले IPL में ऐसा हुआ था
2. टी20 इंटरनेशनल का ये दूसरा हाईस्कोरिंग मैच था, इससे पहले न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया ने मिलकर 428 बनाए थे
3. रोहित शर्मा का टी20I में ये पांचवां शतक था, 4 शतक वाले मैक्सवैल और सूर्यकुमार यादव का रिकॉर्ड तोड़ दिया4.  बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने 3 शतक लगाए, जिसके बाद पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की बराबरी कर ली है
5. 19वें और 20वें ओवर में भारत ने 58 रन बनाए, जो टी20 इतिहास में आखिरी ओवर में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है
6. करीम जन्नत के ओवर में रोहित और रिंकू ने 5 छक्के की मदद से 36 रन बनाए, 6 छक्के के रिकॉर्ड से चूक गए
7. आखिरी पांच ओवर में टीम इंडिया ने 107 रन बटोरे, इसे पहले नेपाल ने आखिरी 5 ओवर में 108 रन बनाए थे
8. रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के बीच 190 रनों की साझेदारी हुई, जो टी20 इतिहास की 8वीं सबसे बड़ी साझेदारी है
9. पांचवें या निचले क्रम की साझेदारी के लिहाज से ये दूसरी बड़ी साझेदारी है, इससे पहले BBL में 192 रन की हुई है10.  दीपक हुड्डा और संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी की थी, जिसका रिकॉर्ड अब टूट गया
11. रिंकू सिंह ने नंबर 6 पर आकर नाबाद 69 रन बनाए, जो शानदार व्यक्तिगत स्कोर है, अक्षर के 65 का रिकॉर्ड तोड़ा
12. रोहित ने 36 साल 262 दिन की उम्र में शानदार शतक जड़कर क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा
13. अफगानिस्तान के टॉप3 बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़ा, पहली बार विपक्षी टीम ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया.

ऐसा कम ही होता है जब इतने सारे रिकॉर्ड एक साथ बन जाएं, और ऊपर से जिन खिलाड़ियों को कई लोग टी20 से बाहर करने की मांग कर रहे हों, वो खिलाड़ी अगर इतना बड़ा कमाल कर जाए तो फिर बधाई तो बनती है.

About Author

Global Bharat

Global's commitment to journalistic integrity, thorough research, and clear communication make him a valuable contributor to the field of environmental journalism. Through his work, he strives to educate and inspire readers to take action and work towards a sustainable future.

Recent News