सुप्रीम कोर्ट का NEET की परीक्षा और काउंसलिंग पर रोक से इनकार, NTA से मांगा जवाब

Global Bharat 11 Jun 2024 1 Mins 63 Views
सुप्रीम कोर्ट का NEET की परीक्षा और काउंसलिंग पर रोक से इनकार, NTA से मांगा जवाब

नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2024 के रिजल्ट को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है. छात्र सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं और रिजल्ट को रद्द कर दोबारा परीक्षा आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं. इसी बीच आज सुप्रीम कोर्ट में मामले को लेकर सुनवाई हुई. दरअसल सुप्रीम कोर्ट में दायर एक जनहित याचिका में परीक्ष को रद्द कराने की मांग की गई थी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा को रद्द करने से इनकार कर दिया है.  

साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि काउंसलिंग भी रद्द नहीं की जाएगी. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को कड़ी फटकार लगाते हुए नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है. साथ ही कहा है कि परीक्षा की शुचिता प्रभावित हुई है यानी कि परीक्षा को सही तरीके से संपन्न नहीं कराया गया है.

सुनवाई के दौरान छात्रों को सहायता और फायदा पहुंचाने वाले एक संगठन के दो सदस्यों ने कहा है कि नीट के पेपर लीक की खबर ने उन्हें अंदर तक झकझोर दिया है. क्योंकि कई क्षात्रों ने भविष्य में डॉक्टर बनने का अवसर खो दिया है. वहीं इससे पहले NTA के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह ने परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर सफाई दी थी और कहा था कि परीक्षा में कोई पेपर लीक नहीं हुआ है और परीक्षा प्रक्रिया पारदर्शी रही है.

CBI जांच की मांग की गई

बता दें कि छात्र और अभिभावक लगातार विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. साथ ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क ने नीट 2024 में कथित अनियमितताओं को लेकर CBI जांच की मांग की थी और कांग्रेस सहित कई विपक्षी दल के नेताओं ने इस पर सवाल उठाए थे.

कांग्रेस ने भी की जांच की मांग 

कांग्रेस ने नीट परीक्षा में धांधली के आरोपों की जांच सुप्रीम कोर्ट के देखरेख में कराने की मांग की है. बता दें कि यह मुद्दा अब अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है. छात्रों के एक ग्रुप ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर नए सिरे से NEET-UG 2024 परीक्षा कराने की मांग की है. ज्ञात रहे कि यह परीक्षा 5 मई को आयोजित कराई थी, जिसमें अब धांधली के आरोप लग रहे हैं.