नई दिल्ली: एयर इंडिया की फ्लाइट में टूटी सीट पर सफर करने के बाद केंद्री कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान बिफर गए और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एयर इंडिया को टैग करते हुए उनकी क्लास लगा दी. केंद्रीय मंत्री अपनी पीड़िता जाहिर करते हुए कहा कि आज एयर इंडिया का सफर मेरे लिए काफी पीड़ादायक था. उन्होंन न सिर्फ एयरलाइंस पर धोका देने का आरोप लगाया है, बल्कि यात्रियों की सुविधाओं के लिए कदम उठाने की भी मांग की, जिसके बाद एयर इंडिया की तरफ से माफी मांगी गई. एयर इंडिया ने एक्स पर ट्वीट कर कहा, "हमें हुई असुविधा के लिए खेद है. कृपया आश्वस्त रहें कि हम भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए इस मामले की सावधानीपूर्वक जांच कर रहे हैं. हम आपसे बात करने का अवसर पाकर प्रसन्न होंगे..."
आज मुझे भोपाल से दिल्ली आना था, पूसा में किसान मेले का उद्घाटन, कुरुक्षेत्र में प्राकृतिक खेती मिशन की बैठक और चंडीगढ़ में किसान संगठन के माननीय प्रतिनिधियों से चर्चा करनी है।
— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) February 22, 2025
मैंने एयर इंडिया की फ्लाइट क्रमांक AI436 में टिकिट करवाया था, मुझे सीट क्रमांक 8C आवंटित हुई। मैं जाकर…
दरअसल, केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा था ''आज मुझे भोपाल से दिल्ली आना था, पूसा में किसान मेले का उद्घाटन, कुरुक्षेत्र में प्राकृतिक खेती मिशन की बैठक और चंडीगढ़ में किसान संगठन के माननीय प्रतिनिधियों से चर्चा करनी है. मैंने एयर इंडिया की फ्लाइट क्रमांक AI436 में टिकिट करवाया था, मुझे सीट क्रमांक 8C आवंटित हुई. मैं जाकर सीट पर बैठा, सीट टूटी और अंदर धंसी हुई थी. बैठना तकलीफदायक था.''
केंद्रीय मंत्री आगे कहते हैं... ''जब मैंने विमानकर्मियों से पूछा कि खराब सीट थी तो आवंटित क्यों की? उन्होंने बताया कि प्रबंधन को पहले सूचित कर दिया था कि ये सीट ठीक नहीं है, इसका टिकट नहीं बेचना चाहिए. ऐसी एक नहीं और भी सीटें हैं.'' उन्होंने आगे लिखा ''सहयात्रियों ने मुझे बहुत आग्रह किया कि मैं उनसे सीट बदल कर अच्छी सीट पर बैठ जाऊं लेकिन मैं अपने लिए किसी और मित्र को तकलीफ क्यों दूं, मैंने फैसला किया कि मैं इसी सीट पर बैठकर अपनी यात्रा पूरी करूंगा. मेरी धारणा थी कि टाटा प्रबंधन के हाथ में लेने के बाद एयर इंडिया की सेवा बेहतर हुई होगी, लेकिन ये मेरा भ्रम निकला.''
Air India tweets "We apologize for the inconvenience caused. Please be rest assured that we are looking into this matter carefully to prevent any such occurrences in the future. We would appreciate the opportunity to speak with you..." https://t.co/jCslmptQln pic.twitter.com/56WUSpmynE
— ANI (@ANI) February 22, 2025
शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुझे बैठने में कष्ट की चिंता नहीं है लेकिन यात्रियों से पूरा पैसा वसूलने के बाद उन्हें खराब और कष्टदायक सीट पर बैठाना अनैतिक है. क्या ये यात्रियों के साथ धोखा नहीं है? क्या आगे किसी यात्री को ऐसा कष्ट न हो, इसके लिए एयर इंडिया प्रबंधन कदम उठाएगा या यात्रियों की जल्दी पहुंचने की मजबूरी का फायदा उठाता रहेगा. बताते चलें कि एयर इंडिया पहले सरकारी प्लेन हुआ करता था, वहीं साल 2015 तक जब एयर इंडिया पर कर्ज बढ़ने लगा तो 2017 कंपनी का निजीकरन करना शुरू किया गया. साल 2021 में Tata Group ने कंपनी को कर्जे के साथ खरीद लिया.