मीडिया सेक्टर में अदानी ने बढ़ाया एक और कदम, NDTV के बाद अब इस न्यूज एजेंसी को खरीदा!

Global Bharat 17 Jan 2024 1 Mins 103 Views
मीडिया सेक्टर में अदानी ने बढ़ाया एक और कदम, NDTV के बाद अब इस न्यूज एजेंसी को खरीदा!

मीडिया सेक्टर में अदानी ग्रुप ने एक बड़ा कदम बढ़ाया है. एनडीटीवी जैसे न्यूज चैनल में हिस्सेदारी पाने के बाद अब गौतम अदानी की कंपनी ने एक और न्यूज एजेंसी पर अपना पूरा कंट्रोल हासिल कर लिया है. दरअसल अदानी समूह ने पिछले महीने आईएएनएस में 50.50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी. लेकिन अब इस न्यूज एजेंसी में अदानी ग्रुप की हिस्सेदारी मतदान अधिकार के साथ 76 प्रतिशत हो गयी है. वहीं बिना मतदान अधिकार के उसकी हिस्सेदारी 99.26 प्रतिशत हो गयी है. जानकारी के मुताबिक ये करार 5 करोड़ रुपये में हुआ है. 

अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने दी जानकारी
अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बताया 15 दिसंबर, 2023 की हमारी पिछली सूचना के क्रम में हम सूचित करना चाहेंगे कि कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (एएमएनएल) ने आईएएनएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा ली है. एएमएनएल ने आईएएनएस द्वारा जारी नये शेयर हासिल किये हैं. इसमें कहा गया है कि शेयरों के आवंटन को आईएएनएस के बोर्ड ने 16 जनवरी, 2024 को हुई बैठक में मंजूरी दे दी थी.
आईएएनएस की अधिकृत शेयर पूंजी 11 करोड़ रुपये है.

पिछले साल ली थी 50 प्रतिशत हिस्सेदारी
अदानी समूह ने पिछले साल 15 दिसंबर को आईएएनएस में 50.50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की थी. हालांकि ये सौदा कितने में हुआ था, इसकी जानकारी सामने नहीं आई थी. पर IANS की अधिकृत शेयर पूंजी चूंकि 11 करोड़ रुपये है तो करार इससे ज्यादा में ही हुआ होगा. मार्च 2023 में ही अदानी ग्रुप ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया के अधिग्रहण के साथ मीडिया कारोबार में कदम रखा था. क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया कारोबार और वित्तीय समाचार डिजिटल मीडिया मंच BQ PRIME को चलाती है.इसके बाद दिसंबर में इसने समाचार चैनल एनडीटीवी में लगभग 65 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी.