BJP Lok Sabha Candidate List 2024: लिस्ट में नाम न होने से खफा डॉ हर्षवर्धन, लिया बड़ा फैसला

Global Bharat 03 Mar 2024 1 Mins 69 Views
BJP Lok Sabha Candidate List 2024: लिस्ट में नाम न होने से खफा डॉ हर्षवर्धन, लिया बड़ा फैसला

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा लोकसभा सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने 2024 में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा द्वारा अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के ठीक एक दिन बाद राजनीतिक को अलविदा कहने की घोषणा की है। वर्तमान में वह चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची में उनका नाम शामिल नहीं है।

डॉ हर्षवर्धन 2014 और 2019 दोनों चुनावों में चांदनी चौक से सफलतापूर्वक चुनाव लड़ और जीत चुके हैं। 2019 में उन्हें 5,19,055 वोट मिले और उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश अग्रवाल को हराया जिन्हें 2,90,910 वोट मिले थे। इसी तरह, 2014 में डॉ हर्षवर्धन ने 4,37,938 वोट हासिल कर आम आदमी पार्टी के आशुतोष को हराया था, जिन्हें 3,01,618 वोट मिले थे।

राजनीति से दूर जाने के अपने फैसले के बारे में बताते हुए, हर्ष वर्धन ने कान, नाक और गला (ईएनटी) विशेषज्ञ के रूप में अपनी जड़ों की ओर लौटने का इरादा व्यक्त किया और कृष्णा नगर में अपना फिर से क्लीनिक शुरू करने की बात कही। एक ट्वीट में उन्होंने कहा, "मैं आगे बढ़ता हूं, मैं वास्तव में इंतजार नहीं कर सकता। मुझे वादे निभाने हैं... और सोने से पहले मीलों चलना है!! मेरा एक सपना है... और मुझे पता है कि आपका आशीर्वाद हमेशा साथ रहेगा। कृष्णा नगर में मेरा ईएनटी क्लिनिक भी मेरी वापसी का इंतजार कर रहा है।"

एक पोस्ट में, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राजनीति में उनका प्रारंभिक प्रवेश गरीबी, बीमारी और अशिक्षा दूर करने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का हिस्सा था जिसकी प्रेरणा उन्हें दीन दयाल उपाध्याय से मिली। उन्होंने लिखा, "मैं गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने की इच्छा के साथ पचास साल पहले जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर में एमबीबीएस में शामिल हुआ तब मानव जाति की सेवा मेरा आदर्श था।"

भाजपा ने आगामी चुनावों के लिए अपनी पहली सूची में 195 उम्मीदवारों को नामांकित किया है, जिनमें उत्तर प्रदेश के वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के गांधीनगर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जैसे प्रमुख चेहरे शामिल हैं। सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी शामिल किया गया है, साथ ही 33 मौजूदा सांसदों के स्थान पर प्रवेश वर्मा, जयंत सिन्हा, साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और रमेश बिधूड़ी जैसे नए चेहरों को जगह दी गई है।