गूगल ने प्ले स्टोर से हटाईं 10 भारतीय एप्स, ये बताया कारण

Global Bharat 03 Mar 2024 1 Mins 46 Views
गूगल ने प्ले स्टोर से हटाईं 10 भारतीय एप्स, ये बताया कारण

सर्च इंजन गूगल ने हाल ही में अपने एंड्रॉइड प्ले स्टोर से दस भारतीय ऐप्स को हटा दिया है, जिनमें शादी.कॉम, नौकरी.कॉम और 99 एकड़ जैसे प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म शामिल हैं। कंपनी ने कुछेक भारतीय एप्लीकेशंस जिनमें कुकू एफएम, भारत मैट्रिमोनी, ट्रूली मैडली, क्वैक क्वैक, स्टेज, एएलटीटी (ऑल्ट बालाजी) और दो अन्य शामिल हैं, के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए यह कदम उठाया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल ने पिछले साल कुछ ऐप डेवलपर्स को चेतावनी दी थी कि उनके एप्लिकेशन कंपनी की बिलिंग नीतियों के अनुरूप नहीं हो सकते हैं। इसके बाद, इन डेवलपर्स को सूचित किया गया और अब गूगल ने प्ले स्टोर से दस विवादित ऐप्स को हटाने का निर्णय लिया है। फिलहाल गूगल ने इन ऐप्स की पूरी सूची का खुलासा नहीं किया है।

गूगल का दावा है कि भारतीय ऐप डेवलपर्स ने लंबे समय से उसकी ऐप बिलिंग नीति की अवहेलना की है, जिसके कारण इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया गया है। गूगल ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि डेवलपर्स उसकी बिलिंग नीतियों को गंभीरता से लें और उनका पालन करें। 

इससे पहले, मद्रास उच्च न्यायालय ने ऐप डेवलपर्स की एक याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) को यह आकलन करने का निर्देश दिया गया था कि क्या गूगल अपनी बाजार स्थिति को कमजोर कर रहा है। जबकि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने गूगल द्वारा ऐप्स को हटाने से रोकने की याचिका खारिज कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट में यह मामला अभी भी विचाराधीन है।