Odisha Assembly Election Result: ओडिशा में बीजेपी की सरकार, नवीन पटनायक को झटका

Global Bharat 04 Jun 2024 1 Mins 446 Views
Odisha Assembly Election Result: ओडिशा में बीजेपी की सरकार, नवीन पटनायक को झटका

ओडिशा में लोकसभा के साथ साथ विधानसभा चुनाव की 147 सीटों की मतगणना जारी है, जहां से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है. रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत हासिल कर ली है. चुनाव आयोग के ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि भाजपा 74 सीटों पर आगे चल रही है. ओडिशा में भाजपा बहुमत के करीब पहुंच गई है. ये वीडियो भी देखें...

पहली बार भाजपा को इस राज्य में बहुमत मिली है. रुझानों के मुताबिक बीजू जनता दल 58 सीटों पर बढ़त के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है. फिलहाल राज्य में कांग्रेस 14 सीट पर और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक सीट पर आगे है जबकि दो सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी बढ़त बनाए हुए है.

ओडिशा के कई मंत्री विधानसभा चुनाव में पीछे हैं. पिछली बार के आंकड़ों की बात करें तो बीजू जनता दल ने 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में राज्य की 147 में से 117 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई थी. जबकि बीजेपी को 23 सीटें, कांग्रेस को 9, सीपीआई एम को 1 और निर्दलीय को 1 सीट मिली थी.

बता दें कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक करीब ढाई दशक का कार्यकाल पुरा कर चुके हैं. ज्ञात रहे कि कि ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी हुए हैं. ओडिशा में विधानसभा की 147 सीटें और लोकसभा की कुल 21 सीटें हैं.

विधानसभा और लोकसभा चुनाव 13 मई से 1 जून तक चार चरणों में एक साथ आयोजित किए गए थे. विधानसभा चुनावों में बीजेडी के नवीन पटनायक चुनावी मैदान में थे तो भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर यह चुनाव लड़ा.

Recent News