अदाणी एंटरप्राइजेज ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, IOT और ब्लॉकचेन को लेकर उठाया बड़ा कदम

Global Bharat 29 Dec 2023 3 Mins
अदाणी एंटरप्राइजेज  ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, IOT और ब्लॉकचेन को लेकर उठाया बड़ा कदम

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल), अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अदाणी ग्लोबल लिमिटेड  और इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी की सहायक कंपनी (आईएचसी), यूएई सिरियस इंटरनेशनल होल्डिंग लिमिटेड ("सिरियस"), ने अबू धाबी स्थित एक नई इकाई के रूप में, सिरियस डिजीटेक इंटरनेशनल लिमिटेड से नए जॉइंट वेंचर के तहत हाथ मिलाया है। सीरियस जेवी का स्वामित्व, सीरियस के पास 51% और अदाणी के पास 49% होगा।

1 ट्रिलियन डॉलर का बनेगा बाजार  
सीरियस जेवी, भारतीय अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण में 175 बिलियन डॉलर के अवसरों को भुनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रणनीतिक रूप से सीरियस और अदाणी की ग्लोबल डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन एक्सपर्टीज का लाभ उठाएगा। यह डिजिटल अवसर तेजी से विकसित होकर 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर का बाजार बन जाएगा। सीरियस जेवी, इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्रीज में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और सुरक्षित ब्लॉकचेन प्रोडक्ट्स की बढ़ती शक्ति का लाभ उठाकर और फिनटेक, हेल्थटेक और ग्रीनटेक जैसे क्षेत्रों तक विस्तार करके, डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का एक इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम तैनात करेगा।

सीरियस की एक्सपर्टीज और अदाणी की विशेषता से होगा विकास
सिरियस इंटरनेशनल होल्डिंग के प्रवक्ता ने कहा, "हम अदाणी एंटरप्राइजेज के साथ इस परिवर्तनकारी सफर पर आगे बढ़ने को लेकर ख़ुशी महसूस कर रहे हैं। यह पार्टनरशिप प्रमुख चुनौतियों का समाधान करने और तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल लैंडस्केप में महत्वपूर्ण अवसरों को अनलॉक करने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाती है। हमारा मानना है कि सिरियस की एक्सपर्टीज और अदाणी की विशेषज्ञता, गतिशील दृष्टिकोण व्यवसायों को एडवांस टेक्नोलॉजीज के साथ डिजिटल युग में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाएगा, जो इंडस्ट्रीज को अनुकूल करने, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और विकास को बढ़ावा देने का काम करते हैं।"

अदाणी एंटरप्राइजेज के प्रवक्ता ने कही बड़ी बात
अदाणी एंटरप्राइजेज के एक प्रवक्ता ने कहा, "किफायती सेंसराइजेशन और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की ताकत, तीव्र स्तर की दक्षता को चलाने, वास्तविक समय पर निर्णय लेने को सुनिश्चित करने और ट्रांस्फ़ॉर्मेटिवे बिज़नेस मॉडल को तेजी से बढ़ाने के नए तरीके खोल रही है। कंप्यूटिंग की शक्ति और क्षमता के साथ, डेटा सेंटर्स तक ग्रीन एनर्जी पहुंचाने के लिए हम सीरियस इंटरनेशनल होल्डिंग के साथ इस साझेदारी में शक्तियों का एक अनूठा संयोजन तैयार कर रहे हैं, क्योंकि इस साझेदारी के पास आज के युग में प्रासंगिक सबसे भरोसेमंद डिजिटल कंपनियों का एक पोर्टफोलियो है।''

बिजनेस मॉडल को कंपनी दे रही नया रूप
सीरियस जेवी का इरादा अपने समाधानों को मान्यता प्रदान करने और स्केल करने के लिए, अदाणी समूह के विशाल इंडस्ट्रियल टेस्टबेड का लाभ उठाते हुए, इंडस्ट्रियल एप्लिकेशन्स के लिए अत्याधुनिक एआई और एंटरप्राइज ब्लॉकचेन प्रोडक्ट्स तथा सेवाओं को शुरू करने का है। अपने परिचालन में इंडस्ट्रियल डिजिटल समाधानों को इंटीग्रेट करके, कंपनियां दक्षता, प्रोडक्टिविटी और इनोवेशंस को पर्याप्त मात्रा में अनलॉक कर रही हैं और कई मामलों में अपने बिज़नेस मॉडल को पूरी तरह से नया रूप दे रही हैं। इस समझौते के लिए लेन-देन का पूरा होना आवश्यक एप्रूवल्स के साथ कस्टमरी क्लोजिंग कंडीशंस की संतुष्टि पर होगा।

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बारे में जानकारी
अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) भारत के सबसे बड़े व्यापारिक संगठनों में से एक, अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी है। पिछले कुछ वर्षों में, अदाणी एंटरप्राइजेज ने उभरते बुनियादी ढांचे के व्यवसायों के निर्माण, राष्ट्र-निर्माण में योगदान देने और उन्हें अलग-अलग सूचीबद्ध संस्थाओं में विभाजित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस, अदाणी पावर, अदाणी ग्रीन एनर्जी, अदाणी टोटल गैस और अदाणी विल्मर जैसे यूनिकॉर्न का सफलतापूर्वक निर्माण करने के बाद, कंपनी ने हमारे मजबूत व्यवसायों के पोर्टफोलियो के साथ देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इससे हमारे शेयरधारकों को 3 दशकों में महत्वपूर्ण रिटर्न भी मिला है। इसके रणनीतिक व्यापार निवेश की अगली पीढ़ी हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र, हवाईअड्डा प्रबंधन, डेटा केंद्र, सड़कों और तांबे और पेट्रोकेमिकल जैसे प्राथमिक उद्योगों पर केंद्रित है। इनमें से प्रत्येक क्षेत्र मूल्य अनलॉक करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रस्तुत करता है।

About Author

Global Bharat

Global's commitment to journalistic integrity, thorough research, and clear communication make him a valuable contributor to the field of environmental journalism. Through his work, he strives to educate and inspire readers to take action and work towards a sustainable future.

Recent News