मोदी के बाद योगी नहीं ये नेता बनेगा प्रधानमंत्री? सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले नतीजे

Global Bharat 11 Feb 2024 2 Mins 248 Views
मोदी के बाद योगी नहीं ये नेता बनेगा प्रधानमंत्री? सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले नतीजे

जब आप पीएम मोदी का कांग्रेस पर कटाक्ष वाला भाषण सुन रहे थे, पूरे हिंदुस्तान में मोदी का उत्तराधिकारी कौन के सवाल पर हजारों लोग वोटिंग कर रहे थे, और वोटिंग के बाद जब बक्सा खुला तो पर्ची देखकर मीडिया वाले भी हैरान रह गए. क्योंकि राम मंदिर निर्माण के बाद से ये तय माना जा रहा है कि मोदी के बाद योगी ही देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे, पर जनता ने इस पर मुहर नहीं लगाई है. मूड ऑफ द नेशन के सर्वे के नतीजे बताते हैं कि मोदी के बाद प्रधानमंत्री की कुर्सी पर कोई बैठेगा और फिर करीब 5 से 10 साल बाद योगी का नंबर आएगा, तो पहले सर्वे के नतीजे में किसका नाम है ये सुन लीजिए, फिर बताते हैं बीजेपी का दिल्ली प्लान क्या है, और योगी को देरी से प्रधानमंत्री बनाने के पीछे क्या प्लानिंग हो सकती है.

ये हैं सर्वे के नतीजे
सर्वे के मुताबिक 29 फीसदी लोग केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह को मोदी के उत्तराधिकारी के लिए उपयुक्त मानते हैं
जबकि 25 फीसदी लोग सीएम योगी आदित्यनाथ को मोदी के उत्त धिकारी के रूप में देखते हैं
तीसरे नंबर पर 16 फीसदी लोगों ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम लिया है

अमित शाह और योगी की छवि में ये है अंतर
अमित शाह की छवि जहां एक कड़क गृहमंत्री और बड़े मुद्दे सुलझाने वाले नेता के रूप में है, तो वहीं योगी की छवि बुलडोजर बाबा वाली है, लेकिन इन सबसे अलग नितिन गडकरी की छवि सिर्फ और सिर्फ काम वाली है, इसीलिए उन्हें पसंद करने वाले लोगों की संख्या अलग है. पर सवाल ये उठता है कि अगर इस सर्वे के नतीजे को सच मान लिया जाए, और फिलहाल के सियासी हालात पर नजर डाली जाए तो क्या मोदी के बाद सच में अमित शाह उनके सियासी उत्तराधिकारी होंगे, और योगी का नंबर बाद में आएगा. इसे समझने के लिए हमने बीजेपी का दिल्ली प्लान समझने की कोशिश की.

अमित शाह और योगी की उम्र
अमित शाह की उम्र फिलहाल 59 साल है, 2029 चुनाव तक वो 64 साल के हो जाएंगे
साल 2014 में मोदी जब प्रधानमंत्री बने, तब उनकी भी उम्र तकरीबन 64 साल ही थी
अब तक जितने भी PM रहे हैं, उनमें ज्यादातर 60 का उम्र पार करने के बाद ही PM बने हैं
ऐसे में सीएम योगी के पास यहां तक पहुंचने के लिए फिलहाल 10 साल का वक्त बाकी है

योगी के समर्थक पूछ रहे सवाल
फिलहाल सीएम योगी की उम्र 51 साल है, मतलब अमित शाह से वो 8 साल छोटे हैं, और कई साल से केन्द्र में हैं, यानि मोदी के साथ मिलकर देश चलाने का अनुभव भी ले रहे हैं, तो उनकी दावेदारी ज्यादा मजबूत हो सकती है. हालांकि सर्वे के नतीजों में सिर्फ 4 फीसदी का अंतर है, क्या सर्वे में ये अंतर जानबूझकर किया गया है, ये भी सवाल योगी के समर्थकों के मन में है. अगर ये सवाल आपके भी मन में है, या मोदी के उत्तराधिकारी के तौर पर आप योगी को देखते हैं, कमेंट कर बताइए, और ये भी बताइए कि मोदी के बाद शाह को पीएम बनना चाहिए या सीएम योगी को. 

Recent News