IPL 2024 : 22 मैचों के बाद पॉइंट्स टेबल की तस्वीर साफ, प्लेऑफ की जंग में कौनसी 4 टीमें आगे

Global Bharat 09 Apr 2024 3 Mins
IPL 2024 : 22 मैचों के बाद पॉइंट्स टेबल की तस्वीर साफ, प्लेऑफ की जंग में कौनसी 4 टीमें आगे

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 को शुरू हुए अब कुछ दिन हो चुके है, 22 मैच खेले जा चुके हैं। इन 22 मुकाबलों में हमने काफी धमाकेदार मैच देखे हैं। इस सीजन काफी रन बन रहे हैं। आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा टोटल इसी सीजन लगा है। सनराइज़र्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 277 रन लगाकार सनसनी मचा दी थी। इस सीजन पिछले सभी सीजन की तुलना में सबसे ज्यादा चौके छक्के भी लगे हैं। 22 मुकाबलों के बाद अब पॉइंट्स टेबल की तस्वीर भी साफ़ होने लगी है। मौजूदा सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स ऐसी 2 टीमें हैं जिन्होंने अभी तक अपने सभी मैच जीते हैं. वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स पहला मैच हारने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए जीत की हैट्रिक लगा चुकी है। मगर मुंबई इंडियंस की आईपीएल 2024 में खूब किरकिरी हो रही है क्योंकि हार्दिक पांड्या की कप्तानी में MI कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रही है।

क्रिकेट फैंस को इस बात की चिंता है कि उनकी फेवरेट टीम इस सीजन प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई होगी या नहीं। सारी माथापच्ची प्लेऑफ में क्वालीफाई होने को लेकर ही है। 22 मैचों के बाद जो 4 टीमें इस वक्त पॉइंट्स टेबल में टॉप 4 में है क्या वो 4 टीमें ही क्वालीफाई होने वाली है या कोई और टीम है जो प्लेऑफ में पहुंच कर बाकी टीमों के काम ख़राब कर सकती है। आइए जानते हैं कौन सी 4 टीमें इस बार प्लेऑफ में जाने की प्रबल दावेदार नजर आ रही हैं।


KKR और राजस्थान का प्लेयर्स कॉम्बिनेशन लाजवाब नजर आ रहा ह। एक तरफ राजस्थान 4 मैचों में 4 जीत के साथ 8 अंक लेकर टॉप पर विराजमान है। बैटिंग, बोलिंग और फील्डिंग तीनों ही डिपार्टमेंट में राजस्थान 2008 वाले लय में नज़र आ रही है। 2008 में आईपीएल के शुरूआती सीजन को राजस्थान ने जीतकर इतिहास रचा था। उसके बाद से अब तक टीम खिताब जीत नहीं पायी है। इस सीजन बल्लेबाजी में रियान पराग और संजू सैमसन की लय शानदार रही है, वहीं गेंदबाजी में RR के लिए युजवेंद्र चहल और नांद्रे बर्गर भी अच्छा कर रहे हैं। वहीं शाहरुख खान की KKR अपने चार में से तीन मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में 6 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। गौतम गंभीर की टीम में वापसी के बाद से मानो टीम में अलग ऊर्जा आ गयी है। KKR की जीत का राज ये भी रहा है कि सभी खिलाड़ी एकजुट होकर खेल रहे हैं। यानी बल्लेबाजी या गेंदबाजी में एक खिलाड़ी नहीं चलता तो दूसरे अच्छा कर रहे हैं। यही बात KKR को अंत तक टॉप-4 में बनाए रख सकती है।


टॉप 4 की जंग में लखनऊ सुपर जायंट्स भी बाजी मार सकती है। अपने पहले मैच में मिली हार को भुलाकर LSG ने गजब की वापसी की है। कप्तान राहुल के अलावा क्विंटन डी कॉक भी अच्छी फॉर्म में हैं और निकोलस पूरन फिनिशर की भूमिका अच्छे से निभा रहे हैं। वहीं गेंदबाजी में मयंक यादव और यश ठाकुर का भी बोलबाला रहा है। LSG के अभी 6 अंक हैं। चौथे स्थान के लिए फिलहाल CSK और SRH का टीम कॉम्बिनेशन एक जैसा दिखाई दे रहा है। दोनों टीमों के पास फॉर्म में चल रहे गेंदबाज और बल्लेबाज भी हैं, इसलिए टॉप-4 में जाने के लिए चेन्नई और हैदराबाद के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है।


टॉप 4 की जंग से मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अभी स्ट्रगल करती नज़र आ रही है। मुंबई इंडियंस ने तो खुद अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने वाला काम किया है। रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाकर शायद मुंबई इंडियंस ने सही नहीं किया। तो वहीं ऐसा लगता है RCB की टीम इस बार भी कप नहीं जीत पाएगी। इसकी बड़ी वजह है बल्लेबाजी में टीम का विराट कोहली पर हद से ज्यादा निर्भरता। कोहली के अलावा RCB का कोई बल्लेबाज उस रंग में नज़र ही नहीं आ रहा है। पिछले दोनों सीजन फाइनल में पहुंचने वाली गुजरात टाइटंस इस बार मुश्किल में दिखाई दे रही है क्योंकि टीम निरंतर अच्छा नहीं कर पा रही है। गुजरात फिलहाल 4 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में 7वें नंबर पर विराजमान है। वहीं पंजाब किंग्स हर बार की तरह औसत दर्जे का प्रदर्शन कर रही है। खासतौर पर पंजाब की बल्लेबाजी में धार दिखाई नहीं दे रही है, इसलिए इस बार भी उनकी टीम प्लेऑफ में जाने से वंचित रह सकती है।