केरल के अवैध पटाखा गोदाम में धमाका; एक की मौत

Global Bharat 12 Feb 2024 1 Mins 51 Views
केरल के अवैध पटाखा गोदाम में धमाका; एक की मौत

केरल के त्रिपुनिथुरा में एक अवैध पटाखा गोदाम में हुए जोरदार धमाके से महिलाओं और बच्चों सहित 16 लोग घायल हो गए वहीं एक व्यक्ति को अपनी जान भी गंवानी पड़ी। यह अवैध गोदाम एक घर में बना हुआ था जिसके चलते आस-पास के लोगों को क्षति पहुंची। घायलों में से चार ही हालत गंभीर है और उन्हें कलामासेरी मेडिकल कॉलेज भर्ती कराया गया है। हादसे में मरने वाले की पहचान तिरुवनंतपुरम के विष्णु के रूप में हुई।

विस्फोट में 25 से अधिक घर और दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं साथ ही दो वाहन पूरी तरह से जल गए। हालांकि धमाके के सही कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। अग्निशमन और बचाव टीमों का मानना है कि गोदाम में बड़ी मात्रा में रखे पटाखे एक ही बार में फट गए।

अग्निशमन और बचाव विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विस्फोट बहुत बड़ा था और लोगों ने कई किलोमीटर दूर तक इसकी आजाव और झटके महसूस किए। हालांकि वे आग पर जल्द ही काबू पा लिया गया लेकिन धमाके के कारण आसपास की संपत्तियों को काफी नुकसान हो चुका था।

इतने भीड़-भाड़ वाले इलाके में बिना अनुमति के चल रहे अवैध पटाखा गोदाम को देखकर अधिकारी हैरान रह गए। सहायक थानेदार ने बताया कि स्थानीय समुदाय को इसकी कोई जानकारी नहीं थी। 

धमाका इतना जोरदार था कि आस-पास के घरों की छतें क्षतिग्रस्त हो गईं और दरवाजे और खिड़कियां उड़ गए। घटना में कई कारें भी नष्ट हो गई हैं। धमाके के कारण कई पेड़ भी जल गए और मलबा दूर तक बिखर गया।

अधिकारी अब इस बात की जांच कर रहे हैं कि भीड़भाड़ वाले इलाके में अनधिकृत जगह पर इतने सारे पटाखे क्यों थे। स्वास्थ्य मंत्री वेना जॉर्ज ने यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि घायलों को उचित चिकित्सा देखभाल मिले, जिला चिकित्सा अधिकारी कलामासेरी मेडिकल कॉलेज और एर्नाकुलम जनरल अस्पताल में उनकी देखभाल की व्यवस्था करेंगे।