ब्राजील में विनाशकारी बाढ़ और भूस्खलन से कई लोगों की मौत

Global Bharat 04 May 2024 1 Mins
ब्राजील में विनाशकारी बाढ़ और भूस्खलन से कई लोगों की मौत

ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में भीषण बारिश और भूस्खलन हो रहा है. वहीं गवर्नर ने इसे अब तक की सबसे विनाशकारी बारिश और भूस्खलन बताया है. मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक आपदा की वजह से मरने वालों की संख्या 37 पहुंच गई है और 74 लोगों के लापता होने की बात सामने आई है. मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

तूफान और बाढ़ की वजह से करीब 150 नगर पालिकाओं को नुकसान हुआ है. रियो ग्रांडे डो सुल में करीब 10 हजार से ज्यादा लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हैं. हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्लांट टूटने की वजह से 3 लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के जीने को मजूर हैं. रियो ग्रांडे डो सुल में सरकार की ओर से स्टेट ऑफ इमरजेंसी घोषित की गई है.

बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए 626 सैनिकों के साथ 12 विमानों, 45 वाहनों और 12 नौकाओं को तैनात करके संघीय सहायता पहले ही जुटाई जा चुकी है. सड़कों को साफ करने, भोजन, पानी और गद्दे जैसी आवश्यक आपूर्ति वितरित करने और विस्थापित व्यक्तियों के लिए आश्रय स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

इसी बीच राज्य की मुख्य गुइबा नदी के चिंताजनक स्तर तक पहुंचने की आशंका है. अगर ऐसा होता है तो बाढ़ की स्थिति बन सकती है और हालात और भी ज्यादा चिंताजनक हो सकते हैं. पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसियों ने खतरे का अलर्ट जारी किया है.