Sadhguru Health: आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव की हुई दिमाग की गंभीर सर्जरी, जानें कैसी है हालत 

Global Bharat 20 Mar 2024 1 Mins
Sadhguru Health: आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव की हुई दिमाग की गंभीर सर्जरी, जानें कैसी है हालत 

प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने हाल ही में मस्तिष्क रक्तस्राव के इलाज के लिए दिल्ली के एक अस्पताल में सर्जरी कराई है। इसकी पुष्टि ईशा फाउंडेशन ने की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सद्गुरु की हालत में लगातार सुधार हो रहा है, जो शुरुआती उम्मीदों से कहीं बेहतर है।

अपने अस्पताल के बिस्तर पर बनी एक वीडियो में सद्गुरु ने थोड़ा मजाकिया ढंग से बोलते हुए कहा, "अपोलो अस्पताल के न्यूरोसर्जनों ने मेरी खोपड़ी को काटा और कुछ खोजने की कोशिश की। लेकिन उन्हें कुछ भी नहीं मिला... पूरी तरह से खाली ...उन्होंने हार मान ली और इसे ठीक कर दिया। यहां मैं दिल्ली में हूं, खोपड़ी पर पैच लगा हुआ है लेकिन कोई क्षति नहीं हुई है।"

चार सप्ताह तक गंभीर सिरदर्द से जूझते रहने के बीच सर्जरी की यात्रा शुरू हुई। दर्द की तीव्रता के बावजूद, सद्गुरु अपने दायित्वों के प्रति प्रतिबद्ध रहे, जिसमें 8 मार्च, 2024 को रात भर चलने वाले महाशिवरात्रि समारोह की देखरेख भी शामिल थी।

हालाँकि, 14 मार्च को सद्गुरु के दिल्ली आगमन पर स्थिति बिगड़ गई, जिससे तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप करना पड़ा। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के डॉ. विनीत सूरी की सलाह पर, सद्गुरु ने तत्काल एमआरआई कराया, जिसमें मस्तिष्क में गंभीर रक्तस्राव का पता चला। बाद की रिपोर्ट में पुरानी और ताज़ा दोनों तरह के रक्तस्राव का संकेत दिया गया, जिसके लिए तुरंत कार्रवाई की आवश्यकता थी।

लंबित जिम्मेदारियों पर अस्पताल में भर्ती होने को प्राथमिकता देने की अनिच्छा के बावजूद, 17 मार्च को सद्गुरु की हालत बिगड़ गई, उनके बाएं पैर में कमजोरी और सिरदर्द बढ़ गया। बाद के चिकित्सीय मूल्यांकन से पता चला कि मस्तिष्क की सूजन में गंभीर वृद्धि हुई है, जिससे दबाव को कम करने और रक्तस्राव को संबोधित करने के लिए आपातकालीन सर्जरी को प्रेरित किया गया। सफल प्रक्रिया के बाद, सद्गुरु को धीरे-धीरे वेंटिलेटर से हटा दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सद्गुरु के शीघ्र स्वस्थ होने की आशा व्यक्त करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "सद्गुरु जी से बात की और उनके अच्छे स्वास्थ्य और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"