Gadgets : गर्मियों में अगर तप रहा है आपका मोबाइल फ़ोन तो करें ये काम, वरना भीषण गर्मी में ब्लास्ट हो जाएगा आपका फ़ोन!

Global Bharat 16 Jun 2024 2 Mins 279 Views
Gadgets : गर्मियों में अगर तप रहा है आपका मोबाइल फ़ोन तो करें ये काम, वरना भीषण गर्मी में ब्लास्ट हो जाएगा आपका फ़ोन!

इस समय देश भर में गर्मी अपना सितम ढा रही है. देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. बीते दिनों अपने ऐसी खबरें सुनी होंगी जिसमे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के ब्लास्ट की खबरें सामने आई थी. कभी किसी के घर में फ्रिज ब्लास्ट हुआ तो कभी किसी के घर में ऐसी के ब्लास्ट की खबरें सामने आई. यही नहीं अक्सर बढ़ते तापमान में हमनें कई मोबाइल ब्लास्ट की खबरें भी सुनी हैं. अकसर आपने देखा होगा कि जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो तेज धुप में मोबाइल फ़ोन आसानी से गर्म हो जाते हैं. चाहे वो एपल हो या फिर सैमसंग या फिर किइस भी कम्पनी के मोबाइल फ़ोन. इस बढ़ते तापमान में जहाँ इंसानों के पसीने छूट जा रहे हैं तो वहीं मोबाइल फ़ोन भी इस गर्मी का बढ़ता हुआ तापमान नहीं झेल पा रहे. बढ़ते तापमान में अक्सर मोबाइल फ़ोन गर्म और हैंग होने लगते हैं. 

अगर आपका मोबाइल फ़ोन भी गर्मी में हैंग और गर्म ज्यादा हो रहा है तो आपको  सावधान होने की जरूरत है. आइये जानते यहीं कि अपने फ़ोन को इस भीषण गर्मी में गर्म होने से कैसे बचाएं.

फ़ोन को धूप से बचाएं
गैजेट्स को सीधे धूप में रखने से उनकी बैटरी और स्क्रीन को नुकसान हो सकता है. कोशिश करें जब भी आप धुप में बाहर निकले तब मोबाइल फ़ोन को जेब में रख लें या फिर बैग में रखलें.. 

हीटप्रूफ कवर का करें इस्तेमाल
मोबाइल फ़ोन को ज्यादा गर्म से बचाने के लिए अपने गैजेट्स के लिए हीटप्रूफ कवर का इस्तेमाल करें. ये आपके फ़ोन को गर्म होने से बचाएगा.और उनको ख़राब होने भी बचाएगा... 

समय-समय पर बंद करें
ध्यान रहे कि ज्यादा गर्म होने पर फ़ोन को समय-समय पर बंद कर दें और ठंडा होने का समय दें. यह उनकी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाएगा.यही नहीं अगर आपका फ़ोन बाहर गर्म हो गया है तो कोशिश करें की घर आने के बाद या ऑफिस आने के बाद उसे 10 15 मिनट के लिए बंद कर दें. इस तरह  से आपका फ़ोन गर्म नहीं होगा और हैंग होने से बच जायेगा. 

एयर कंडीशनर का करें यूज 
अगर आप घर पर हैं और एयर कंडीशनर का यूज कर रहे हैं, तो अपने गैजेट्स को भी ठंडे कमरे में रखें. इससे उनकी गर्मी कम होगी और फ़ोन बेहतर तरीके से चलेगा. 

पंखे का इस्तेमाल करें
फ़ोन गर्म होने पर आप पंखे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. पंखा गैजेट्स के आसपास हवा को घूमाता है, जिससे वे ठंडे रहते हैं. इसलिए कोशिश करें कि जब भी आपका फ़ोन गर्म हो उसे ऐसी या पंखें के नीचे रखें.

चार्जिंग के दौरान बरतें सावधानी
गर्मी में गैजेट्स को चार्ज करते समय भी ध्यान दें. जब फ़ोन गर्म हो तो उसे चार्ज पर न लगाएं. बल्कि कुछ समय के लिए ठंडी जगह पर रख दें. और जब तक फ़ोन नर्मल न हो जाये तबतक उसे चार्ज पर न लगाए.

Recent News