Ind Vs Aus Final: ऑस्ट्रेलिया ने अंडर-19 विश्व कप का खिताब हासिल किया, भारत को 79 रनों से हराया

Global Bharat 11 Feb 2024 1 Mins
Ind Vs Aus Final: ऑस्ट्रेलिया ने अंडर-19 विश्व कप का खिताब हासिल किया, भारत को 79 रनों से हराया

Ind Vs Aus Final: ऑस्ट्रेलिया ने अंडर-19 विश्व कप फाइनल में भारत पर 79 रनों से जीत हासिल की, जो आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल में भारत के खिलाफ उनकी लगातार तीसरी जीत है। ह्यू वेइबगेन के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शिखर मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा और महत्वपूर्ण मुकाबलों में “मेन इन ब्लू” के लिए हार का सिलसिला जारी रखा।

आज के मैच में ऑस्ट्रेलिया की अनुशासित गेंदबाजी ने भारत के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं और भारतीय टीम को संघर्ष का सामना करना पड़ा। आदर्श सिंह और मुरुगन अभिषेक के प्रयासों के बावजूद सात भारतीय बल्लेबाज 10 रन का आंकड़ा भी नहीं पार पाए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 253/7 का मजबूत स्कोर बनाकर अपनी जीत की नींव रखी, जिसमें हरजस सिंह ने 55 और ओलिवर पीक ने 46 रनों का योगदान दिया। इसने अंडर-19 विश्व कप फाइनल में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड बनाया। भारतीय गेंदबाज राज लिम्बानी ने तीन विकेट लिए, जबकि नमन तिवारी ने दो विकेट लिए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पारी को हैरी डिक्सन ने मजबूत शुरुआत दी और 15 रन बनाए। भारत की ओर से पहला ओवर नमन तिवारी ने फेंका। शुरुआती विकेट खोने के बावजूद, हरजस सिंह और रयान हिक्स ने धैर्यपूर्ण साझेदारी के साथ स्थिति को संभाला। हरजस ने U19 विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया, और ओली पीक के सकारात्मक इरादे ने ऑस्ट्रेलिया के कुल स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अंततः अंतिम 10 ओवरों में 66 रन जोड़े।

जवाबी पारी में, भारत को शुरुआती झटकों का सामना करना पड़ा, और पहले 20 ओवरों के भीतर चार बल्लेबाजों को पॉवेलियन का रास्ता देखना पड़ा। अभिषेक मुरुगन की कोशिशों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के लिए जीत महज औपचारिकता बनकर रह गई और 44वें ओवर में खेल को सील कर दिया गया।

अंडर-19 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का प्रभावशाली प्रदर्शन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और 2023 वनडे फाइनल में भारत पर उनकी पिछली जीत के बाद महत्वपूर्ण मुकाबलों में अपना वर्चस्व स्थापित कर रहा है।

About Author

Global Bharat

Global's commitment to journalistic integrity, thorough research, and clear communication make him a valuable contributor to the field of environmental journalism. Through his work, he strives to educate and inspire readers to take action and work towards a sustainable future.

Recent News