इंदिरा गांधी के हत्यारे का बेटा और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल ने सबको चौंकाया

Global Bharat 04 Jun 2024 1 Mins 412 Views
इंदिरा गांधी के हत्यारे का बेटा और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल ने सबको चौंकाया

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर वोटों की गिनती जारी है, इसी बीच पंजाब की 2 सीटों पर बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है. जानकारी मिल रही है कि पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट पर कट्टरपंथी खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह ने कांग्रेस के उम्मीदवार कुलबीर सिंह जीरा पर बढ़त बना ली है.

बता दें कि ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का प्रमुख अमृतपाल वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (एनएसए) के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है और वह निर्दलीय चुनाव लड़ा है. वहीं निर्दलीय उम्मीदवार सरबजीत सिंह खालसा करीब 32000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

बता दें कि सरबजीत दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या करने वाले बेअंत सिंह के बेटे हैं. बीजेपी के हंसराज हंस और आम आदमी पार्टी (AAP) के करमजीत अनमोल भी इस सीट पर मुकाबले में हैं. सरबजीत सिंह की मां बिमल कौर 1989 में रोपड़ से सांसद रह चुकी हैं. 

बता दें कि अमृतपाल को सिमरनजीत सिंह मान के शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) ने खुलकर समर्थन देने का एलान कर दिया था. सिमरनजीत सिंह मान ने खडूर लोकसभा क्षेत्र से पार्टी महासचिव हरपाल सिंह बलेर को कैंडिडेट बनाया था. लेकिन अमृतपाल सिंह के चुनाव लड़ने की घोषणा के तुरंत बाद हरपाल सिंह बलेर ने उम्मीदवारी वापस ले ली थी.

इसके बाद से अमृतपाल सिंह के चुनाव प्रचार को हरपाल सिंह बलेर ही चला रहे थे. साथ ही अमृतपाल सिंह के चुनाव अभियान की कमान उनके समर्थकों ने भी संभाली. खडूर साहिब क्षेत्र को सिखों के पवित्र स्थल के तौर पर जाना जाता है. इस क्षेत्र में सिखों के आठ गुरुओं ने भ्रमण किया है. इसलिए यहां के गुरुद्वारे को बेहद पवित्र माना जाता है. इस क्षेत्र के अंतर्गत ही श्री खडूर साहिब गुरुद्वारा भी आता है.

ऐसा बताया जाता है कि गुरुनानक देव यहां पांच बार आए. यह सीट साल 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. यह क्षेत्र तरनतारन जिले का हिस्सा है. खडूर साहिब लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा की 9 सीटें हैं, जिनमें जंडियाला, तरनतारन, खेम करण, पट्टी, खडूर साहिब, बाबा बकाला, कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी, जीरा शामिल हैं.