महेंद्र सिंह धोनी के वो 7 महारिकॉर्ड, जिनका टूटना लगभग असंभव, देखें पूरी लिस्ट…

Global Bharat 07 Jul 2024 3 Mins 1054 Views
महेंद्र सिंह धोनी के वो 7 महारिकॉर्ड, जिनका टूटना लगभग असंभव, देखें पूरी लिस्ट…

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 7 जुलाई 2024 अपना 43वां जन्मदिन मनाया। टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान माने जाने वाले माही ने देश के लिए 16 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला और इस दौरान एक से बढ़कर एक कारनामे किए। हम उनके जन्मदिन पर आपको धोनी के ऐसे 7 बड़े रिकॉर्ड लेकर आए हैं, जिनका टूटना लगभग असंभव सा लगता है। The Man... The Myth... The Legend क्रिकेट के थाला बल्ले, कीपिंग से लेकर कप्तानी में खूब कमाल कर चुके हैं। महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया का बेस्ट फिनिशर कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने अपने 16 साल के करियर में कई यादगार पारियां खेलीं और टीम इंडिया को जीत दिलाकर लौटे। महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। इस आर्टिकल में हम आपको महेंद्र सिंह धोनी से जुड़े 7 ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है। 

1. तीन ICC ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान

धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने तीन प्रमुख आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं - 2007 का आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप, 2011 का आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप और 2013 का आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी। यह उपलब्धि किसी अन्य कप्तान ने अभी तक हासिल नहीं की है, और यह धोनी की नेतृत्व क्षमता और खेल की गहरी समझ को दर्शाती है।

2. सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी

धोनी ने भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी की है। उन्होंने 2007 से 2017 तक कुल 200 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की और उनमें से 110 में जीत हासिल की। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण श्रृंखलाएं जीतीं और वनडे क्रिकेट में नई ऊंचाइयों को छुआ।

3. IPL में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी

धोनी इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स टीम की 2008 से लेकर अब तक कप्तानी की है और इस दौरान सीएसके ने कई बार खिताब जीते हैं। उनकी कप्तानी में सीएसके ने 5 बार आईपीएल ट्रॉफी और 2 बार चैंपियंस लीग टी20 ट्रॉफी जीती है। धोनी ने बतौर कप्तान 226 मैच खेले हैं जिसमे 133 मैचों में उन्होंने जीत हासिल किया है।

4. वनडे में सबसे तेज़ स्टंपिंग

धोनी की विकेटकीपिंग स्किल्स भी बेमिसाल हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 2016 में धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाड़ी को सिर्फ 0.08 सेकंड में स्टंपिंग कर सबको चौंका दिया था। यह रिकॉर्ड अब तक कोई और विकेटकीपर तोड़ नहीं सका है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में धोनी ने कुल मिलकर विकटों के पीछे से 800 से ज्यादा शिकार किये हैं, उनसे आगे पूरी दुनिया में सिर्फ 2 विकेटकीपर हैं। 

5. हासिल किया सबसे तेज नंबर 1 वनडे रैंकिंग 

एमएस धोनी ने वनडे रैंकिंग में सबसे तेज नंबर 1 पर पहुंचने वाले बैटर हैं, जिन्होंने डेब्यू के बाद महज 42 पारियां खेलकर यह कमाल किया था।

6. 300 वनडे मैच खेलने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

धोनी 300 वनडे मैच खेलने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह दुनिया के सिर्फ तीसरे विकेटकीपर हैं। उनकी विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी दोनों ही कमाल की रही हैं और उन्होंने भारतीय टीम के लिए कई महत्वपूर्ण मैच जिताए हैं।

7. 6 टी20 वर्ल्ड कप में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी

6 WT20s में एक टीम का नेतृत्व करने वाले इकलौते खिलाड़ी। इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कम से कम 10-12 साल के लिए कप्तान होना जरूरी है और इस तरह इसे तोड़ना एक मुश्किल रिकॉर्ड है।

हालांकि कौन सा रिकॉर्ड कब टूट जाए, कहना मुश्किल है, सचिन के दौर में भी ये बात कही जाती थी कि शतक वाला रिकॉर्ड टूटना मुश्किल है, पर कोहली ने कुछ रिकॉर्ड तोड़ेI कुछ बाकी हैं, लेकिन इससे विराट सचिन नहीं बन सकतेI मतलब अगर कोई धोनी का रिकॉर्ड तोड़ भी देता है, तो धोनी की तरह शायद महान नहीं बन पाएI

Recent News