8 नहीं 9 जून को PM पद की शपथ ले सकते हैं मोदी, मंत्रिमंडल को लेकर बैठकों का दौर जारी

Global Bharat 06 Jun 2024 2 Mins 440 Views
8 नहीं 9 जून को PM पद की शपथ ले सकते हैं मोदी, मंत्रिमंडल को लेकर बैठकों का दौर जारी

लोकसभा चुनाव संपन्न होने और NDA के पक्ष में नतीजे आने के बाद शपथ ग्रहण की कवायद तेज हो गई है. इसे लेकर शपथ ग्रहण की तारीख को लेकर नया अपडेट आया है. दावा किया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के रूप में 9 जून को शपथ ग्रहण कर सकते हैं. वहीं मंत्रिमंडल को लेकर बैठकों का दौर चल रहा है.

बता दें कि एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की और बहुमत हासिल किया है. विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें हासिल की हैं. बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत हासिल की है. ऐसे में वो बहुमत के आंकड़े (272) से काफी पीछे रह गई है. 2014 के चुनाव में बीजेपी ने मोदी की अगुआई में 282 और 2019 के चुनाव में 303 सीटें जीतकर अकेले दम पर बहुमत हासिल किया था.

हालांकि इस बार सहयोगी दलों को मिलाकर NDA बहुमत हासिल कर पाया है और बीजेपी अकेले दम पर जादुई आंकड़ा हासिल करने में असफल रही है. इससे पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने नई सरकार के गठन को लेकर विचार-विमर्श किया. साथी दलों को एडजस्ट पर मंथन किया जा रहा है.

संभव है कि एनडीए सांसद शुक्रवार को बैठक करेंगे और औपचारिक रूप से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे. उसके बाद नई सरकार के शपथ ग्रहण की रूपरेखा बता दी जाएगी. बता दें कि 2019 के नतीजों के 7 दिन बाद पीएम पद का शपथ ग्रहण समारोह समारोह आयोजित हुआ था. 2014 में जब एनडीए सरकार बनी थी तब 10 दिन बाद मोदी ने पीएम पद की शपथ ग्रहण की थी.

इस बार नतीजे आने के बाद 5 दिन बाद यानी 9 जून को शपथ ग्रहण की तैयारी होने की खबर है. बुधवार को मोदी ने सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्यों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में मोदी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुना गया. भाजपा की सहयोगी JDU के नेताओं ने भी पार्टी अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ विचार-विमर्श किया है.

हालांकि क्षेत्रीय पार्टी ने इस मुद्दे पर आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है. सूत्रों ने कहा कि वो बिहार में अपनी खोई हुई जमीन वापस पाने के लिए कुछ प्रमुख मंत्री पद हासिल करना चाहते हैं. इस चुनाव में जेडीयू ने अच्छा प्रदर्शन किया है. NDA में बीजेपी के बाद दूसरे नंबर पर चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी ने 16 सीटें हासिल की है.

Recent News