चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को मिलेगा भारत रत्न

Global Bharat 09 Feb 2024 2 Mins 341 Views
चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को मिलेगा भारत रत्न

केंद्र सरकार ने दो पूर्व प्रधानमंत्रियों चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव के साथ-साथ प्रशंसित वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन के लिए देश का सर्वोच्च सम्मान 'भारत रत्न' पुरस्कार की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके असाधारण योगदान के लिए सरकार की मान्यता व्यक्त करते हुए 'एक्स' पर इस सम्मान का खुलासा किया।

एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने से जुड़ा प्रधानमंत्री मोदी का ट्वीट

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने से जुड़ा पीएम मोदी का ट्वीट

चौधरी चरण सिंह की मरणोपरांत स्वीकृति को किसानों के कल्याण के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और राष्ट्र के प्रति उनकी व्यापक सेवा के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में देखा जाता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और देश के गृह मंत्री दोनों के रूप में कार्य करते हुए, सिंह ने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आपातकाल के खिलाफ उनके दृढ़ रुख ने लोकतंत्र के प्रति उनके समर्पण को प्रदर्शित किया, जिससे उन्हें पूरे देश से प्रशंसा मिली।

सिंह और राव के अलावा, वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए चुना गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में प्रत्येक पुरस्कार विजेता के राष्ट्र पर पड़ने वाले व्यापक प्रभाव पर प्रकाश डाला। उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों की मान्यता भारत की प्रगति के पथ को आकार देने में उनकी स्थायी विरासत को रेखांकित करती है।

इससे पहले की घोषणाओं में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करना शामिल था। इन नेताओं को मरणोपरांत सम्मान मिलना सरकार द्वारा देश पर उनके स्थायी प्रभाव को स्वीकार करने का संकेत है।