बिहार में भूमि समस्याओं का त्वरित समाधान शुरू, पहले दिन 4326 लोगों ने लिया कॉल सेंटर का लाभ

Global Bharat 04 Jun 2025 01:12: AM 2 Mins
बिहार में भूमि समस्याओं का त्वरित समाधान शुरू, पहले दिन 4326 लोगों ने लिया कॉल सेंटर का लाभ

पहले दिन राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के कॉल सेंटर का 4326 लोगों ने उठाया लाभ

281 नागरिकों की समस्या का किया गया त्वरित निष्पादन

सोमवार से शनिवार सुबह 9:30 से शाम 6 बजे तक टॉल फ्री नंबर 18003456215 पर कर सकते हैं कॉल 

पटना: बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने आम लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल शुरू की है. मंगलवार को शुरू हुए कॉल सेंटर के पहले दिन 4326 लोगों ने टोल-फ्री नंबर 18003456215 पर संपर्क कर इस सुविधा का लाभ उठाया. इस दौरान 281 लोगों की समस्याओं का तुरंत समाधान किया गया. इस कॉल सेंटर का उद्घाटन रविवार को राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री श्री संजय सरावगी ने किया था.

कॉल सेंटर की सुविधा

यह कॉल सेंटर सोमवार से शनिवार तक सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक काम करता है. लोग इस टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी भूमि से जुड़ी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं. पहले दिन लोगों ने दाखिल-खारिज, परिमार्जन प्लस, नक्शा सुधार, एल.पी.सी., अंचल कार्यालयों से संबंधित शिकायतें और विशेष भूमि सर्वेक्षण से जुड़े सवाल उठाए. इस सुविधा के जरिए नागरिकों को अब कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है.

सरकार की प्रतिबद्धता

मंत्री संजय सरावगी ने कहा कि यह कॉल सेंटर राज्य सरकार की सुशासन और जवाबदेही की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. उनका कहना है कि इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी व्यक्ति अपनी भूमि संबंधी समस्या के लिए परेशान न हो. यह सुविधा खासकर ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बहुत उपयोगी होगी. साथ ही, यह विभागीय कार्यों में पारदर्शिता और जिम्मेदारी को भी बढ़ाएगा.

शिकायतों की निगरानी

अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि कॉल सेंटर में शिकायत दर्ज करने के बाद नागरिकों को एक शिकायत संख्या दी जाती है, जिससे वे अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं. विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इन शिकायतों की निगरानी करते हैं ताकि समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान हो सके. यह व्यवस्था लोगों के लिए सुविधाजनक और प्रभावी साबित हो रही है.

जनता के लिए लाभ

कॉल सेंटर की यह सुविधा न केवल समय बचाती है, बल्कि लोगों को बिना किसी परेशानी के अपनी समस्याएं हल करने का मौका देती है. विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां लोग कार्यालयों तक आसानी से नहीं पहुंच पाते, यह कॉल सेंटर एक वरदान साबित होगा.

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